15 जून तक, कार्यों को पूर्ण करें

नैनीताल  26मई -आपदा प्रबंधन को लेकर जिलाधिकारी वंदना सिंह ने मानसून सत्र से निपटने के लिए सभी अधिकारियों को 15 जून तक सभी तैयारियॉ पूर्ण करने के निर्देश दिए। विशेषकर लोक निर्माण,विद्युत, पेयजल, एनएच, पीएमजेएसवाई, पूर्ति विभागों के अलावा सहित सभी कार्यदायी संस्थाओ के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी मोटर मार्गों की नालियों की सफाई, बन्द पडे कल्मटों आदि को खोलने की कार्यवाही 15 जून तक पूर्ण करें । 

   आपदा के कार्यों में किसी भी अधिकारी के स्तर से कमी पाई गई तो दोषी के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा मानसून सत्र के दौरान निर्धारित स्थानों पर जेसीबी की तैनाती करते हुये ऑपरेटरों के मोबाईल आपदा कन्ट्रोल रूम में प्रेषित किये जाय। उन्होंने सभी अधिकारियो को निर्देश दिये कि आपसी समन्वय स्थापित करते हुये कार्य किया जाय,उन्होने कहा जिन मार्गों के आस-पास मलबा पड़ा है उसे वहां से तत्काल हटा दिया जाय। 

  जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि तहसील स्तर पर मानसून को दृष्टिगत रखते हुये कन्ट्रोल रूम स्थापित किये जाय और कहीं पर भी जल भराव की सूचना मिलने पर तत्काल कन्ट्रोल रूम को सूचित किया जाय व सक्षम अधिकारी तत्काल आपदाग्रस्त क्षेत्र में पहुंचना सुनिश्चित करें।  उन्होंने वन विभाग  एव विद्युत के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क मार्ग से लगे पेड़ों की लापिंग व जो पेड़ अतिसंवेदनशील है उन्हें काटने की कार्यवाही की जाय। जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्तमान मे जनपद में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से संचालित किया जाय, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि संवेदनशील विद्यालयों का चिन्हिकरण कर सूचना तत्काल कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध करायी जाय, मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि मानसून अवधि के दौरान सीएचसी, पीएचसी के चिकित्सको की बैठक करना सुनिश्चित  करे।  चिकित्सालयों मे पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाईयों, एंबुलेंस की उपलब्धता रखी जाय। 

    बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, सहित पुलिस, सेना आईटीबीपी, एसडीआरएफ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।