सीएम हेल्प लाइन में प्राप्त लम्बित शिकायतों की समीक्षा

   नैनीताल – जिलाधिकारी वंदना ने मंगलवार को जिला कार्यालय नैनीताल में प्रतिदिन की जा रही विभागीय समीक्षा बैठकों के अंतर्गत आज लद्यु सिंचाई विभाग की सीएम घोषणा, सीएम हेल्प लाइन में प्राप्त लम्बित शिकायतों, सिंचाई नहर, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, कैंच द रेन अभियान, सोलर लिफ्ट योजना की प्रगति के अलावा अन्य गतिविधियों की जानकारी लेते हुए समीक्षा बैठक ली।

   जिलाधिकारी ने अधीशासी अभियन्ता लद्यु सिंचाई को रैन वाटर हावेस्टिंग विधि को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए विशेषज्ञ संस्थानों के साथ समन्वय बनाते हुए सर्वे करने के निर्देश दिये, ताकि उच्च स्तर के रैन वाटर हावेस्टिंग विधि को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में भी रैन वाटर हावेस्टिंग संबंधित कार्यों को मनरेगा के साथ कन्वर्जेंस के माध्यम से कार्य करने के निर्देश दिये।

   जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान लद्यु सिंचाई को निर्देश दिये कि उद्यान एवं कृषि विभाग के साथ समन्वय बनाते हुए संयुक्त बैठक कर उद्यान एवं कृषि विभाग द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में बनाये जा रहे कलैस्टरों को आवश्यकतानुसार सोलर लिफ्ट परियोजना से जोड़े ताकि कृषिकों को एक बेहतर सिंचाई सुविधा के साथ अच्छी फसल मिल सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियो से भारत सरकार की योजना जल शक्ति अभियान "कैंच द रेन" पीएमकेएसवाई के अन्तर्गत भी बड़े प्रौजेक्ट तैयार करते हुए भारत सरकार को प्रेषित करने के निर्देश दिये। 

बैठक में अधिशासी अभियन्ता लद्यु सिंचाई जीडीसी सिंह, सहायक अभियन्ता आरके पटेल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी मुकेश नेगी आदि अधिकारी उपस्थित थे।