डिजिटल मीडिया के दौर में हिंदी पत्रकारिता, पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

हल्द्वानी 30 मई- हिंदी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष में नवगठित पर्वतीय पत्रकार महासंघ द्वारा कुमाऊं के प्रवेश द्वार में "डिजिटल मीडिया के दौर में हिंदी पत्रकारिता" विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया तथा संगठन की स्मारिका का विमोचन भी हुआ।

  केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट मुख्य अतिथि के द्वारा दीप प्रज्वलित कर गोष्ठी का शुभारंभ किया और हिंदी पत्रकारिता दिवस पर उपस्थित जनसमुदाय एवं मीडिया जगत के लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भट्ट ने कहा कि बदलते दौर में भी प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता यथावत है। आज के दौर में सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है और उन्होंने पर्वतीय पत्रकार महासंघ द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस संगठन के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। मंत्री श्री भट्ट ने कहा कि स्वस्थ मनोरंजन एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं तथा विभिन्न मुद्दों की जानकारी देने के लिए उधम सिंह नगर के जसपुर में 150 करोड़ रुपए की लागत से आकाशवाणी एवं दूरदर्शन स्टूडियो का निर्माण किया जा रहा है। इससे कुमाऊं के साथ ही उत्तराखंड के अन्य क्षेत्रों की व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा तथा प्रदेश के रंग कर्मियों कलाकारों संगीतकारों कवियों लेखकों को भी मंच प्राप्त होगा।

  विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि मीडिया समाज को दशा एवं दिशा देने का काम करते आ रहा है। आज भी लोग मीडिया की तरफ विश्वास के साथ देखते हैं। अन्य वक्ताओं में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद तथा पूर्व दर्जा मंत्री उत्तराखंड हरीश पनेरु हिंदी पत्रकारिता गोष्टी में अपने विचारों के माध्यम से पत्रकारों का मान बढ़ाया और उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु मंत्री श्री भट्ट से अपनी तरफ से अनुरोध किया और कहा जनसमस्याओं के मुद्दों को उठाने में मीडिया की अहम भूमिका है, उन्होंने पर्वतीय पत्रकार महासंघ द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस संगठन के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

 वरिष्ठ पत्रकार डॉ विपिन चंद्रा ने कहा कि वर्तमान समय में डिजिटल मीडिया बहुत तेजी से विकसित हुआ है जिसमें कार्यरत पत्रकारों के लिए भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा कोई ठोस रणनीति एवं नियमावली ना होने के कारण इस क्षेत्र के पत्रकारों को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है, उनके लिए भारत सरकार को एक ठोस नीति बनानी चाहिए। कार्यक्रम में मीडिया समन्वयक एवं पूर्व उपनिदेशक योगेश मिश्रा ने कहा कि भारतेंदु हरिश्चंद्र के दौर से ब्लू लाइन टच मीडिया के दौर तक पत्रकारिता ने अनेकों दौर देखे हैं तथा विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए अपना मुकाम हासिल किया है और समय-समय पर प्रिंट मीडिया के साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व सोशल मीडिया अस्तित्व में आए लेकिन जनमानस की विश्वसनीयता आज भी अखबारों में है। 

 पत्रकार संगठन द्वारा यूपीएससी में उत्कृष्ट स्थान पाने वाली दीक्षिता जोशी का सम्मान कर मंत्री श्री भट्ट द्वारा बधाई दी व प्रतीक चिन्ह भेंट किया और पत्रकारो द्वारा भी दीक्षिता व उनके माता-पिता को भी बधाई दी।

  वरिष्ठ पत्रकार नवीन बिष्ट, भगवान सिंह गंगोला, राजेंद्र क्वीरा, दिनेश जोशी आदि द्वारा अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. दिनेश जोशी ने सभी अतिथियों और उपस्थित पत्रकारों का धन्यवाद करते हुए नव संगठन अध्यक्ष सुरेश पाठक व पूरी टीम को बधाई दी।

 कार्यक्रम में पर्वतीय पत्रकार महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पाठक ने यूनियन की जानकारी देते हुए कहा कि पत्रकारों की हर समस्या को हल करने में संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा और उन्होंने 10 सूत्री मांग पत्र केंद्रीय मंत्री को सौंपा।

 कार्यक्रम का संचालन डॉ.मदन मोहन पाठक के द्वारा किया गया तथा उपस्थित पत्रकारो में बी सी भट्ट, प्रमोद बमेठा, संपादक अमित शर्मा, भावना पाठक, कैलाश पाठक, लक्ष्मण सिंह मेहरा, प्रकाश पांडे, डॉ. जसवंत पुरी, जीवन जोशी, अनिल अग्रवाल, उधम सिंह राठौर, राकेश चौहान, पूर्णिमा पांडे, बीड़ी फुलारा, गुरमीत सिंह, धीरज उप्रेती, सहित दर्जनों पत्रकार उपस्थित रहे।