गुरु ग्रंथ साहिब पाठ की लड़ी के साथ, किया शुभारंभ

         जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल - घोष के साथ ही लदिया और रतिया नदी के संगम पर सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थल गुरुद्वारा श्री रीठा साहिब में सालाना जोड़ मेले का शुक्रवार को गुरु ग्रंथ साहिब पाठ की लड़ी के साथ प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा शुभारंभ किया।

      मा0 मुख्यमंत्री का श्री रीठा साहिब पहुचने पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं देश - विदेश से आए तीर्थ यात्रियों द्वारा स्वागत किया और प्रबन्धक कमेटी द्वारा मुख्यमंत्री जी को सरोफा भेंट किया। श्री धामी द्वारा, श्री रीठा साहिब गुरुद्वारा दरबार मे मत्था टेक प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

    इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन श्री रीठा साहिब में आयोजित जोड़ मेले की सभी को लख - लख बधाइयां देते हुए कहा की मेरी प्रार्थना है कि यह मेला आप सभी के जीवन में नव तरंग, नव उमंग और नवसृजन लेकर आए। साथ ही कहा यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज मुख्य सेवक के रूप में रीठा साहिब जैसे पवित्र स्थल पर अरदास करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। अपने संबोधन में कहा कि गुरु ग्रंथ साहिब में कहा गया है कि "जितने बैसन साध जन, सो थान सुहन्दा" अर्थात जहाँ महापुरुषों के चरण पड़ते हैं वह स्थान तीर्थ बन जाता है।

          उन्होंने कहा कि बताया जाता है कि वर्ष 1501 में श्री गुरु नानक देव जी अपने शिष्य मरदाना के साथ रीठा साहिब आए तो इस दौरान उनकी मुलाकात सिद्ध मंडली महंत गुरु गोरखनाथ के शिष्य ढेरनाथ से हुई। जब गुरु नानक जी महाराज और ढेरनाथ के बीच लंबा संवाद चल रहा था, तभी शिष्य मरदाना को भूख लगी। जब भोजन ना मिला तो फिर निराश होकर श्री गुरु नानक देव के पास पहुंचा। गुरु नानक देव जी ने शिष्य के सामने रीठे के पेड़ को छूकर खाने का आदेश दिया। रीठा कड़वा होता जानकर भी मरदाना ने गुरु के आदेश का पालन करते हुए जैसे ही एक रीठे को खाया, रीठे के फल को मीठा पाया। तब से इस स्थान का नाम रीठा साहिब पड़ गया और तभी से यहां पर श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में भी मीठा रीठा बांटा जाता है।

    इस अवसर पर कार सेवा प्रमुख बाबा बचन सिंह,बाबा सुरेन्द्र सिंह,बाबा तरसेम सिंह जी, गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा श्याम सिंह,बाबा जसविंदर सिंह, विधायक लोहाघाट खुशाल सिंह अधिकारी, जिलाध्यक्ष भाजपा निर्मल महरा, ब्लॉक प्रमुख पाटी सुमनलता, राज्य किसान आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह, भाजपा प्रदेश कार्यकारी सदस्य सतीष पाण्डेय,ललित कुंवर, मुकेश कलखुड़िया, मोहित पाठक, गौरव पांडेय, पूर्व विधायक डॉ प्रेम सिंह राणा, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पींचा,सीडीओ आर एस रावत, एडीएम हेमंत कुमार वर्मा सहित देश विदेश से आए श्रद्धालु,विभिन्न जनप्रतिनिधि, स्थानीय लोग आदि उपस्थित रहे।